महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022- लाभ उद्देश्य

Share your love

आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश की औरतें अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं हैं। ऐसे में सरकार के लिए देश की औरतों को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक करना बहुत जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने औरत एवं किशोरी सम्मान योजना को शुरू किया है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं। जैसे कि औरत एवं किशोरी सम्मान योजना क्या इस योजना के क्या लाभ हैं? इस योजना की पात्रता आदि।यदि आप इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना क्या है?

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य की 10 से 45 वर्ष की औरतों को फ्री में हर महीने 6 सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। यह सेनेटरी नैपकिन गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाली औरतों को प्रदान किए जाएंगे।

यह सेनेटरी नैपकिन आंगनबाड़ी केंद्र तथा स्कूलो के माध्यम से औरतों एवं बच्चियो तक पहुंचाया जायेगा इस योजना के संचालन के लिए सरकार ने 30.80 करोड़ रुपये का वजट जारी किया है। जिससे कि लगभग 22.50 लाभ औरतों एवं बच्चियों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य औरतों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता उत्पन्न करना है। इस योजना का शुरुआत 5 अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से किये। इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाली औरतों को फ्री में सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से औरतों के प्रति मासिक धर्म (माहवारी) को लेकर जागरूकता बढ़ेगी तथा बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

इस औरत सम्मान योजना के माध्यम से हर महीने फ्री में 6 सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। जिससे बच्चीयो एवं औरतों के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

Key Highlights of Women’s And Kishori Samman Yojana

लेख किसके बारे में है- महिला एवं बच्चियों के सम्मान के बारे में
किसने लांच की स्कीम- हरियाणा सरकार
लाभ लेने वाले- हरियाणा के लोग
लेख का उद्देश्य- हरियाणा की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली औरतों को फ्री में हर महीने सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना।
ऑफिसियल वेबसाइट- आँनगोइंगइंडिया.Com
साल- 2022

महिला और बच्चियों के समान योजना के लाभ तथा विशेषताएं

. इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 5 अगस्त 2020 को शुरू की गई।
. इस योजना के माध्यम से 2 से 45 वर्ष की उम्र तक की औरतों को 1 साल तक हर महीने 6 सेनेटरी नैपकिन फ्री में दिए जाएंगे।
. औरत और किशोरी सम्मान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली औरतें ही उठा सकती है।
. इस योजना को संचालन के लिए सरकार ने 30.80 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है।
. इस योजना के माध्यम से औरतों के प्रति अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ेगी तथा बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

औरत और किशोरी सम्मान योजना की पात्रता

. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
. इस योजना का लाभ केवल 10 से 45 वर्ष तक की औरतें उठा सकती है।
. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होने चाहिए।

हरीयाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत कहा से मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन?

इस योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन स्कूल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे तथा बाकी औरतों को सेनेटरी नैपकिन आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से दिए जाएंगे। यह सेनेटरी नैपकिन हर महीने 6 दिए जाएंगे

Share your love
Default image
Suman Kushwaha
Articles: 18

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply