फ्री सोलर पैनल योजना 2022

Share your love

हमारे देश के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए फ्री सोलर पैनल की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी फ्री सोलर पैनल की शुरूआत किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानों को डीजल और बिजली से चलने वाली सिलाई पंपो पर किसानों की निर्भरता को कम करके उन्हे सौर ऊर्जा से चलने वाली सोलर पैनल की खरीद में सहायता देकर उनकी आय में वृद्धि करना है जिससे किसान बिना बिजली या डीजल के खरीद के सिंचाई का कार्य कर सकेंगे और सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बेचकर हर महीने बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

फ्री सोलर पैनल से जाने कैसे ले लाभ

फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से किसानो को सोलर पैनल की खरीद पर 60% सब्सिडि का लाभ प्रदान किया जाता है, जिसमे किसानों को केवल 40% राशि का ही भुगतान करना होता है।

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट Mnre.gov.in पर रजिस्ट्रेंशन करना आवश्यक जरूरी होगा जिसके बाद ही उन्हें सोलर पंप की खरीद के लिए सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

फ्री सोलर पंप योजना से बनाए खुद को बिजली बिल से फ्री

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पंप योजना मे आय रूप से कमजोर व किसान जिसके पास खेती के लिए सिचाई पंप नहीं होते जिससे उनके खेतों में भरपूर मात्रा में जल नहीं मिलने के कारण उन्हें बहुत परेशानीयो का सामना करना पड़ता है।ऐसे सभी किसान योजना के माध्यम से फ्री सोलर पैनल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

सोलर पैनल के इस्तेमाल से उत्पन्न होने वाली बिजली से वह 19 से 20 वर्ष तक मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और बिजली को बेचकर हर महीने ₹6000 तक की आय अर्जित कर सकेंगे।

फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ

. इस योजना के माध्यम से किसानों को खेती के लिए सोलर पंप की खरीद पर 60% तक की सब्सिडी जिसमें 30% केंद्र सरकार और 30% राज्य सरकार द्वारा योगदान दिया जाएगा।
. योजना के माध्यम से सोलर पैनल की खरीद पर होने वाली खर्चे का भुगतान उत्पन्न होने वाली बिजली से 5-6 वर्षों में पूरा हो जाएगा।
. सोलर पैनल के नीचे किसान फलों सब्जियों का उत्पादन कर आसानी से इसकी देखरेख कर सकेंगे।
. सोलर पैनल से डीजल और बिजली के पंप पर लगने वाले खर्चों से किसानों को आराम मिल सकेगी।
. फ्री सोलर पैनल की खरीद से किसानों को 19 से 20 वर्षों के लिए बिना पैसे दिए बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना मे आवेदन हेतु जरूरी जानकारी

इस योजना में आवेदन के लिए किसानों के पास सभी जरूरी जानकारी होना चाहिए जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, कृषि भूमि के दस्तावेज, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर,आदि।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना में ऐसे करें आवेदन

फ्री सोलर पैनल योजना में किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट mnre. gov. in पर विजिट करें योजना से जुड़ी पढ़कर याद विद्युत कंपनियों से संपर्क करके योजना में आवेदन कर सकेंगे इसके साथ ही योजना से जुड़ी किसी तरह की दिक्कत होने पर किसान हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707,011-2436-0404 पर संपर्क करके अपना जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Share your love
Default image
Suman Kushwaha
Articles: 18

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply