प्रधान मंत्री अंत्योदय अन्न योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

Share your love

हमारे देश में बहुत सारे गांव वाले ऐसे हैं जिनकी आय स्तर ठीक नहीं है। इस स्थिति में अपने लिए राशन भी खरीद नहीं पाते इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अनाज योजना का शुरुआत किया है।

आज हम आपको एक लेख के माध्यम से अंत्योदय अनाज योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं।इसका लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं,पात्रता,जरुरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

अंत्योदय अनाज योजना के जरिए सभी लाभ लेने वालों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा।इसके माध्यम से लाभ लेने वाले 35 किलो राशन जिसमें 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल मिलेगा।

लाभ लेने वाले गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम और चावल ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जिनकी आय का कोई स्थिर साधन नहीं है या फिर बहुत गरीब हैं। इस योजना की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को खाद आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा किया गया था।

इस योजना के तहत शुरू में 10 लाख परिवारों को शामिल किया गया था। और अब अंत्योदय अनाज योजना के तहत अपाहिजो को भी शामिल कर लिया गया है। दिया आप अंत्योदय अनाज योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

अंत्योदय अनाज योजना का उद्देश्य

आप लोग जानते हैं देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आए रूप से बहुत कमजोर होने के कारण खाने के लिए राशन नहीं खरीद पाते हैं। उनके लिए सरकार द्वारा अंत्योदय कार्ड को जारी किया गया है।

इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अनाज योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत देश के अपाहिज व्यक्तियों को खाने के लिए राशन सस्ती दरों पर प्रदान की है।

इस योजना के तहत आपाहिजो को एक परिवार पर 35 किलो चावल हर महीने देगी। इस योजना के तहत सभी राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी अपाहिज इस योजना से वंचित ना हो (बचे नहीं)।

केन्द्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही है। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आ सके। अंत्योदय अनाज योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को कम पैसो में 1 महीने का राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

अंत्योदय अनाज योजना के लाभ

. इस योजना का लाभ देश के अंत्योदय कार्ड धारकों और अपाहिज व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा।
. लाभ लेने वालों को हर महीने सस्ती कीमत पर राशन प्रदान किया जाएगा।
अंत्योदय अनाज योजना के तहत लाभ लेने वाले को 35 किलो अनाज, गेहूं 2 रुपए प्रति किलोग्राम और चावल ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्रदान किया जाएगा।
. अंत्योदय आवास योजना मुख्य रूप से गरीबों के लिए है, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
. अंत्योदय परिवार के लिए चुने गए आवेदक के परिवार को “अंत्योदय राशन कार्ड” मान्यता प्राप्त करने के लिए और अद्विति कोटा कार्ड प्रदान किया जाएगा।
. अंत्योदय अनाज योजना में राज्यों के भीतर टीपीडीएस के जरिए आने वाली बीपीएल की संख्या में एक करोड़ गरीबों की पहचान शामिल है, और उन्हें ₹2 प्रति किलो की अत्यधिक रियायती दर पर राशन उपलब्ध करा रहे हैं।

. भूमिहीन कृषि मजदूर सीमांत किसान ग्रामीण शिल्पकार कारीगर जैसे कुम्हार, चमड़ा कारीगर लोहार बढ़ाई झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले तथा औपचारिक क्षेत्र में दैनिक आकार पर कार्य करने वाले जैसे कुली, रिक्शा चालक, रेहडी वाले, फल बेचने वाले, सपेरे, कूड़ा उठाने वाले, मोची बेसहारा और ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में इस तरह के अन्य श्रेणियों के लोग शामिल हैं।
. विधवाओं के परिवार या बीमार व्यक्ति अपाहिज 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति है जिसके पास जीवन निर्वाह करने के लिए कोई भी सुनिश्चित साधन नहीं है।

अंत्योदय अनाज योजना के लाभार्थी

. 15000 तक की वार्षिक आय मिलने वाले परिवार
. वृद्धावस्था पेंशन धारी
. छोटे और सीमांत किसान
. भूमिहीन खेतिहर मजदूर
. शारीरिक रूप से अपाहिज व्यक्ति
. निरीक्षक विधवा
. ग्रामीण कारीगर या शिल्पकार जैसे कुम्हार, बुनकर, लोहार, बढ़ाई, और झुग्गी झोपड़ी वाले,

अंत्योदय अनाज योजना के दस्तावेज

. आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला हो चाहिए।
. आवेदक नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अंत्योदय राशन कार्ड के लिए चयनित होना चाहिए।
. आधार कार्ड
. निवास प्रमाण पत्र
. पहचान प्रमाण पत्र
. संबंधित पटवारी द्वारा लाभ लेने वाले का आय प्रमाण पत्र
. आवेदक के इस आशय का एक हलफनामा कि उसने पहले कोई राशन कार्ड धारण नहीं किया है।
. मोबाइल नंबर
. पासपोर्ट साइज फोटो

Share your love
Default image
Suman Kushwaha
Articles: 18

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply