प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2022

Share your love

हम सभी जानते हैं की देश की सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य पे देखभाल के लिए कई तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है। 10 अक्टूबर 2019 को राज्य के हेल्थ मिनिस्टर एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना सुरक्षित मातृत्व सुमन योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना के जरिए देश में जितना भी गर्भवती महिलाएं एवं नए जन्मे बच्चों की सुरक्षा हेतु सरकार इन्हे स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सेवाओं को मुफ्त में प्रदान करेगी क्योंकि कई बार महिलाओं एवं बच्चों को सही स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिलती जिसके कारण उनकी मृत्यु हो जाती है।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना के जरिए जिससे महिला एवं बच्चों को हेल्थ से संबंधित बिना पैसे सेवा मिलेगी। अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट Ongoingindia. com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

योजना के पश्चात सभी राज्य के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में हर महीने 9 तारीख को संबंधित डॉक्टर की मदद से गर्भवती महिलाओं के पेट में पल रहे बच्चों की बिना पैसे जांच की जाएगी।

आज हम आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। जैसे- सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना से मिलने वाले लाभ, पात्रता आवश्यक, जानकारी योजना से जुड़ी शिकायत दर्ज कैसे करें, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य मातृत्व आश्वासन सुमन योजना ऑनलाइन अप्लाई आदि के बारे में बताने जा रहे है।आप इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

table of contents-
सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2022-

आश्वासन सुमन योजना के पश्चात वह वह आय रुप से कमजोर होने के अपने परिवार की गर्भवती महिला की सही से भरण पोषण नहीं कर पाती या जिनके वाले परिवार वाले हॉस्पिटल का खर्चा तक नहीं उठा पाते हैं इन औरतों को इस योजना के जरिए पूरी देखभाल की जाएगी।

जिससे महिला के गर्भवती होने के 6 महीने से लेकर बच्चे के जन्म के 6 महीने तक मुक्त बिना कैसे इलाज दवाइयां और स्वस्थ से जुड़ी और कोई सेवाएं सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और इसके अलावा महिला की डिलीवरी के समय घर से हॉस्पिटल तक ले जाने का खर्चा भी फ्री में होगा।

प्रसव से पहले गर्भवती महिला 4 बारअपना फ्री में चेकअप करवा सकती है जिससे उन्हें अपने होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बारे में पता चलता रहेगा। योजना का लाभ देश के सभी घरों की औरतें ले सकती हैं। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन फार्म व इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना 2022 हाइलाइट्स-

योजना की शुरुआत–10 अक्टूबर 2019
योजना किसके द्वारा शुरू हुई– स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी द्वारा
लेने वाले– देश के गरीब गर्भवती महिलाएं
इसका उद्देश्य क्या है– गर्भवती महिलाएं नवजात शिशु को स्वास्थय सुरक्षा देना
श्रेणी– केन्द्र सरकारी योजना
आवेदन करने की प्रक्रिया– ऑफलाइन या ऑफलाइन मोड
वर्ष –2022
आधिकारीक वेवसाइड –Ongoingindia. com

मातृत्व आश्वासन योजना का उद्देश्य-

योजना का उद्देश्य यह हैं कि देश में जितने भी ऐसे परिवार है जिनके घरो में गर्भवती महिलाए है और परिवार वाले उनका अस्पताल का खर्चा उठाने और स्वास्थ्य सम्बन्धित सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ होते है। और कई बार गरीब महिलाओं के बच्चों के जन्म के समय उसे सही सुविधा नहीं मिलने के कारण उसकी मृत्यु तक हो जाती है।

इस योजन के पश्चात सभी गरीब औरतों को सरकार द्वारा बच्चों के जन्म के बाद तक बिना पैसे सेवाये देगी और इसके साथ साथ डिलीवरी के समय शिक्षित व ट्रेनेड डॉक्टर व नर्स उपलब्ध कराई जाएगी।औरतो का सारा जिम्मेदारी सरकार द्वारा किया जाएगा ताकि उन्हें प्रसव के समय किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े उन्हें सभी सुरक्षा मिल सकें।

P. M. S. M. A. S. Y. लाभ एवम् विशेषताए

.सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के पश्चात गर्भवती औरतों को चार बार का खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
.औरतो के गर्भवती महिला के 6 महीने से लेकर बच्चे के जन्म के 6 महीने तक बिना पैसे इलाज दवाइयाँ और स्वास्थ्य से जुड़ी और कई सेवाएं सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
. औरतें इस योजना का लाभ अपनी डिलीवरी से पहले डिलीवरी के बाद तक ले सकती हैं
. यह योजना 27 मार्च 2021 को पूरे प्रदेश में शुरू की जा चुकी हैं। इसे शुरू करवाने का जिम्मेदारी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लिया है।
. स्वास्थ्य सुविधा औरतों को1 घंटे के अंदर प्रदान की जाएगी।
. सुमन योजना के जरिए महिलाओं को सुरक्षित डिलीवरी का भरोसा दी जाती हैं ।
. योजना का लक्ष्य महिला और नवजात शिशु को मृत्यु से बचाना और सुरक्षित रखना हैं ।
.योजना की शुरुआत 10 अक्टूबर 2019 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी द्वारा की गई।
.भोपाल राज्य में इस योजना का परिपालन करने के लिए इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर भी बनाए गये हैं।

Suman Scheme Eligibility

1- इस योजना का लाभ देश के सभी गर्भवती महिलाएं ले सकेंगे।
2- गरीब परिवार की औरतें जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होगी वह इसका आवेदन कर सकेंगी।
3- गांव या शहर में रह रही सभी औरतें इस योजना का पात्र समझी जाएंगी।

P. M. S. M. A. S. Y. आवश्यक दस्तावेज –

अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Surakskit Matritva Ashwasan Suman Yojana से जुड़ी दस्तावेज के बारे में जानकारी होनी जरूरी है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे दस्तावेज इस प्रकार से हैं:

1- आधार कार्ड
2- निवास प्रमाण पत्र
3- राशन कार्ड
4- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
5- बैंक पासबुक
6- पासपोर्ट साइज फोटो।
7- इनकम सर्टिफिकेट
8- वोटर I D कार्ड
9-पैन कार्ड

Share your love
Default image
Suman Kushwaha
Articles: 11

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply