किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022

Share your love

किसान क्रेडिट कार्ड योजना सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुरूआत किया है। आज हम आपको एक लेख के माध्यम से किसान क्रेडिट योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है% इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि । यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी सभी जानकारी करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।जिसके माध्यम से उन्हें 1लाख 60 हजार का लोन दिया जाएगा।इस लोन के माध्यम से देश के किसान अपनी खेती को और अच्छे से देखभाल कर पाएंगे।

इसी के साथ किसान अपनी फसल का बीमा भी करा पाएंगे। हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए पशुपालन तथा मछली पालने वालों को शामिल किया गया है। यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हमारे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए लोन बिना किसी गारन्टी के किसानों को 4 परसेंट ब्याज पर प्रदान किया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रामीण इलाकों में ऋण आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर करने की क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटल बनाने के लिए योजना बना रही है।

फिलहाल केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश एवं तमिलनाडु मैं किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटलीकरण करने के लिए पायलट परियोजना को शुरू करने का फैसला किया है।

इस परियोजना को मध्य प्रदेश एवं तमिलनाडु के कुछ चयनित जिलों में क्रमांक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और फेडरल बैंक के साथ चलाया जाएगा।

योजना के जरिए बैंकों की अलग-अलग प्रकार की प्रक्रियाओं के आटोमेशन सर्विस प्रोवाइडर के साथ उनकी प्रणालियों इंटीग्रेशन पर महत्व दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटली करण करने से कर्ज देने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और कर्ज लेने वालों की लागत घटने में सहायता मिलेगी। 4 सप्ताह को घटा कर 2 सप्ताह 28 दिन को घटाकर 14 दिन किया जा सकता है।

इसके अलावा आरबीआई ने कहा है इस पायलट परियोजना से हासिल सबक को ध्यान में रखते हुए देश भर में किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण का अभियान चलाया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से 30 हजार से लेकर 3 लाख तक का लोन प्राप्त करें

बहुत से किसान ऐसे हैं जो खेती करने की इच्छा रखते हैं लेकिन उनके पास खेती करने के जमीन नहीं है। इसी कारणवश हो बटाई (आधी हिस्सा) पर खेती करते हैं। ऐसे सभी किसान को सरकार द्वारा जमीन पर लोन दिया जाएगा।

1 एकड़ जमीन पर लोन लेने के लिए किसानों के पास क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। जिसके माध्यम से वह 30 हजार से लेकर 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं।

यह लोन देने के लिए जमीन का नक्शा (चित्र) गिरदावरी, जमीन की नकल, पटवारी के दस्तावेज, बैंक का पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, आदि होना बहुत जरूरी है। इन सभी दस्तावेजों को बैंक में ले जाकर अपने पैनल लेवर के पास रिपोर्ट बनवानी होगी।

जिसके जरिए इन सभी दस्तावेजों को बैंक में जमा किया जाएगा एवं लोन लिया जाएगा।यह आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है।

8 अक्टूबर 2021 को केंद्र सरकार द्वारा यह सुचना जारी की गई है कि सैचुरेशन ड्राइव के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसान को 2.62 लाख करोड़ रुपए की क्रेडिट सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुरूआत किया गया था। जिसके माध्यम से किसान को समय पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना को सन 1998 में अल्पकालिक।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फार एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेन्ट द्वारा संचालित की जाती है।अब इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।

इस योजना के माध्यम से 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख तक का कर्ज लिया जा सकता है। इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया की आसान कर दी गई है। कोरोनावायरस के दौरान 2 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है।

यह क्रेडिट कार्ड अधिक से अधिक छोटे किसानों को दिया गया है। इस योजना के माध्यम से कृषि मछली पालन तथा पशुपालन क्षेत्रों के किसानों की ऋण आवश्यकता पूरी की जा सकती है।

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बैंक द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋण की ब्याज दरों पर छूट ही प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना ऋण भी चुका सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड हाइलाइट्स

योजना का नाम- किसान क्रेडिट कार्ड योजना
लाभ लेने वाले- देश के किसान भाई
उद्देश्य- कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया- ऑनलाइन ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट- https://pmkisan. gov. in

पीएम किसान लाभ लेने वालों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

आप सभी लोग जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों को 160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभ लेने वाले के लिए भी किया जा रहा है।

अब सभी पीयम किसान योजना के लाभ लेने वालों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभ लेने वाले को क्रेडिट कार्ड के लिए फार्म भरने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहा पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

सरकार द्वारा सभी बैंकों से सभी पीएम किसान लाभ देने वालों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ लेने वाले की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है।

जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके, जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलता है।

पीएम किसान लाभ लेने वाले अधिकतम कवरेज के लिए प्रयास

लाभ लेने वाले जिनको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा हो लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो उनकी सूची बैंक द्वारा गांव के सरपंच को भेजी जाएगी।

इसके तहत पीएम किसान के लाभ लेने वाले को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए उत्सुक किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी लाभ लेने वालों को एसएमएस भेज दिया जाएगा। इस एसएमएस के माध्यम से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए उत्साहित किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पीएम किसान लाभ लेने वालों को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें उनको सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी यह शेड्यूल कमर्शियल बैंक पीएम किसान पोर्टल आदि के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

इस योजना की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाई जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रचार किया जाएगा। लाभ लेने वाले इस योजना के जरिए काँमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी फार्म भरवाए जा सकता है।

सभी अधिकारियों से यह अनुरोध किया गया है कि इस योजना की जानकारी सभी लाभ लेने वालों तक पहुंचाई जाए जिससे कि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। किसान अपने पास के बैंक में जाकर इस सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

. एचडीएफसी बैंक
. बैंक ऑफ इंडिया
. एक्सिस बैंक
. पंजाब नेशनल बैंक
. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
. आईसीआईसीआई बैंक
. बैंक ऑफ बड़ौदा आदि

सभी लाभ लेने वाले किसानों को इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उनका नाम, एड्रेस, लैडहोल्डिंग, डिटेल,वार्रोइंग, लिमित, वैलिडिटी आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। लाभ लेने वाले किसान को एक अपनी पासपोर्ट साइज फोटो पासबुक में लगानी होगी।

Share your love
Default image
Suman Kushwaha
Articles: 18

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply